Benefits Of Lemon Ginger Tea in hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे

0

Home » Health and Beauty » Benefits Of Lemon Ginger Tea in hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे

Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे

Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे
अदरक के गर्म गुणों के कारण, यह आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। रक्त के प्रवाह में वृद्धि से आपके शरीर की कोशिकाओं को विटामिन, खनिज और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होगा। अदरक सिर दर्द, फ्लू और जुकाम के लिए भी बहुत प्रभावी उपाय है। दिन में सिर्फ एक कप चाय पीने से भी स्ट्रोक की संभावना कम हो जाएगी, क्योंकि अदरक धमनियों में जमा वसा को तोड़ने में मदद करता है।
नींबू त्वचा को साफ करने में मदद करता है – विटामिन सी, या एस्कॉर्बिक एसिड, कोलेजन के उत्पादन की कुंजी है, एक प्रोटीन जो नई कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है ताकि त्वचा को उसकी मजबूती और ताकत मिल सके। नींबू में निहित विटामिन सी हमारे शरीर के भीतर से त्वचा को फिर से जीवंत करता है और हमें एक जीवंत चमक प्रदान करता है!

अदरक नींबू चाय के फायदे

Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे
बहुत सारे लोग खुद को तरोताजा करने के लिए हर सुबह नींबू अदरक की चाय पीते हैं।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चाय सिर्फ आपको फिर से जीवंत करती है। यह न केवल तैयार करने के लिए सुपर आसान है, बल्कि यह आपको स्वास्थ्य लाभ की एक सरणी देता है – जैसे कि मतली, सिरदर्द और सामान्य सर्दी।
नींबू और अदरक दोनों में ऊर्जा बढ़ाने वाले गुण होते हैं, साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले प्रभाव भी होते हैं, जबकि यह चयापचय को प्रोत्साहित करने में सक्षम होते हैं। इसे चाय कहा जाने के बावजूद, नींबू अदरक की चाय वास्तव में नींबू का रस और अदरक की जड़ का एक जलसेक है, और यह तकनीकी रूप से किसी भी चाय की पत्तियों का उपयोग नहीं करता है।
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए नींबू सबसे आसान, सस्ता और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है; एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी में उच्च, नींबू का रस या नींबू की चाय नियमित रूप से पीने से बीमारी और बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। नींबू में पोटेशियम भी अधिक होता है, जो मस्तिष्क और तंत्रिका कार्य को उत्तेजित करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।
हालाँकि, यह आपके स्वास्थ्य के लिए इसे कम शक्तिशाली नहीं बनाता है। हजारों वर्षों से, नींबू और अदरक पारंपरिक चिकित्सा के महत्वपूर्ण घटक रहे हैं, और जब व्यक्तिगत रूप से उपयोग किया जाता है, तो वे शरीर पर प्रभावशाली प्रभाव डाल सकते हैं। हालांकि, जब दो सामग्रियों को पेय में मिलाया जाता है, तो वे स्वास्थ्य के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे

आप रचनात्मक हो सकते हैं और अपने पौष्टिक भागफल को बढ़ाने के लिए इस चाय में पुदीना, शहद, और दालचीनी जैसे अन्य स्वस्थ तत्व जोड़ सकते हैं। लेकिन सिर्फ नींबू और अदरक का कॉम्बो आपको नीचे बताए गए कई तरीकों से फायदा पहुंचाने के लिए पर्याप्त है।

1. मतली और उल्टी का इलाज करता है

मतली और उल्टी आम लक्षण हैं, जो कि समुद्रशोथ, गर्भावस्था, कीमोथेरेपी या किसी उपचार के साइड इफेक्ट के कारण अनुभव होते हैं।
ऐसे मामलों में नींबू अदरक की चाय जादू की तरह काम करती है और तुरंत राहत देने के लिए लक्षणों को कम करती है। अध्ययन बताते हैं कि अदरक मतली, उल्टी, अपच, दस्त, और पेट दर्द जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के इलाज के लिए सबसे प्रभावी एजेंटों में से एक है

2. हृदय स्वास्थ्य लाभ

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, कुछ प्रारंभिक अध्ययन बताते हैं कि अदरक रक्त के थक्के को रोकने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। यह दिल की बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है, जिसमें रक्त वाहिकाएं चढ़ जाती हैं और स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ता है। हालांकि, इस बात की पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है कि अदरक हृदय रोग के लिए प्रभावी है या नहीं।

3. त्वचा की देखभाल

डॉ। पेटको डेनेव, कार्बनिक रसायन विज्ञान और माइक्रोबायोलॉजी विभाग, बल्गेरियाई अकादमी ऑफ साइंसेज, अदरक के अर्क का एक अध्ययन एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। इस प्रकार, नींबू और अदरक की उच्च विटामिन सामग्री, उनके कई एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ मिलकर, इस जलसेक को त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।
आप इस चाय को पी सकते हैं या यहाँ तक कि इसे त्वचा के चिड़चिड़े पैच पर भी लागू कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जबकि इस पेय की जीवाणुरोधी और एंटीवायरल प्रकृति त्वचा को संक्रमण से बचाती है।

4. स्लिम रहें

यदि आप एक स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपना वजन कम करने के लिए अपना रास्ता पी सकते हैं। कैसे?
नींबू अदरक की चाय का सेवन करने से!
अदरक को तृप्ति बढ़ाने और भूख की भावनाओं को कम करने के लिए बताया जाता है, और नींबू को इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाने और शरीर में वसा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। अदरक और नींबू एक साथ एक शक्तिशाली संयोजन बनाते हैं जो आपके चयापचय को बढ़ाता है और अधिक कैलोरी जलाता है।

5. एंटीऑक्सिडेंट लाभ

जब चाय में जोड़ा जाता है, तो नींबू का रस कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। नींबू का रस विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, एक पानी में घुलनशील विटामिन जो घावों को ठीक करने और हड्डियों और दांतों की मरम्मत और रखरखाव में मदद करता है। एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन सी मुक्त कणों नामक दुष्ट अणुओं से लड़ने में मदद करता है जो डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं और कैंसर, गठिया और हृदय रोग सहित स्वास्थ्य समस्याओं के विकास में योगदान कर सकते हैं।
 यूएमएमसी के अनुसार, अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली समारोह को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। नींबू में बायोफ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो आपके शरीर की हर कोशिका में विटामिन सी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

6. वजन घटाने में मदद करता है

अदरक चयापचय को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और यह भूख की भावनाओं को भी शांत करने में मदद कर सकता है। इसलिए, सुबह में एक गिलास नींबू अदरक की चाय उन लोगों की मदद कर सकती है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, मुख्य रूप से अपने दिन में अतिरिक्त कैलोरी-जलन जोड़कर और भोजन के बीच स्नैक करने की इच्छा को दबाते हैं।

7. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे
नींबू विटामिन सी में समृद्ध है, एक पोषक तत्व जो एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया है और इसमें प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण हैं।
यदि आप मौसम में बदलाव आते ही संक्रमण को आसानी से समाप्त कर देते हैं या बीमार पड़ जाते हैं, तो आपको अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए इस चाय को पीना शुरू करना होगा।

8. मॉडरेशन कुंजी है

अदरक, नींबू और शहद की चाय पीना पूरी तरह से पानी पर निर्भर किए बिना अपने जलयोजन प्राप्त करने का एक स्वस्थ तरीका है – यदि आप इसे पूरे दिन पी रहे हैं, तो आपको वापस स्केलिंग पर विचार करना चाहिए। जबकि शहद कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, यह कैलोरी में भी अपेक्षाकृत अधिक है – 64 कैलोरी प्रति चम्मच, सटीक होने के लिए।
यहां तक कि अगर आप प्रत्येक कप में केवल एक चम्मच शहद जोड़ रहे हैं, तो दिन के दौरान 6 कप चाय 2 चम्मच से अधिक शहद और लगभग 130 अतिरिक्त कैलोरी तक जोड़ता है, जो सभी चीनी से आते हैं। केवल एक या दो कप चाय में शहद मिलाकर अपनी शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखें – यदि आप इससे अधिक पीना चाहते हैं, तो इसके बजाय एक अनवीकृत चाय पर विचार करें।

Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे

9. संज्ञानात्मक क्रिया में सुधार करता है

होशियार बनना चाहते हैं? अदरक लो! या सिर्फ नींबू अदरक की चाय लें।
Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे
इस आश्चर्य मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। एक अध्ययन में, अदरक को मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं की याददाश्त में सुधार और उनके संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने के लिए पाया गया था।
हर सुबह नींबू अदरक की चाय का सेवन आपके समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण लाभ होगा और अल्जाइमर रोग के विकास के जोखिम को कम करेगा।

10. बाल विकास को बढ़ावा देता है

इस चाय को नियमित रूप से पीने से आपकी खोपड़ी को विटामिन और खनिजों की एक स्वस्थ आपूर्ति सुनिश्चित होती है, जिससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। नींबू अदरक की चाय बालों के झड़ने को कम करने में मदद करती है। यह स्कैल्प से संबंधित समस्याओं जैसे डैंड्रफ और खुजली से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।
क्या आप अब सोच रहे हैं कि इस मनगढ़ंत कहानी को कैसे शुरू किया जाए? यहाँ सबसे महत्वपूर्ण सवाल का जवाब है …

11. डायबिटीज को नियंत्रित करता है

जब रक्त शर्करा विनियमन की बात आती है, तो कुछ चीजें अदरक के समान प्रभावी होती हैं। अपने शरीर में इंसुलिन और रक्त शर्करा की रिहाई का अनुकूलन करके, आप रक्त शर्करा में खतरनाक स्पाइक्स और बूंदों को रोक सकते हैं जो मधुमेह का कारण बन सकते हैं या किसी को पहले से ही इस स्थिति के साथ प्रभावित कर सकते हैं। तो अपने आप को अभी से नींबू अदरक की चाय का एक स्टीमिंग कप बनाएं!

12. मूड और एकाग्रता में सुधार करता है

संज्ञानात्मक कार्य में सुधार और बढ़ती एकाग्रता के अलावा, नींबू अदरक की चाय पीने से आपके मूड को बढ़ावा मिलता है और मूड स्विंग को नियंत्रित करता है।
नींबू अदरक चाय के अलावा एकाग्रता और संज्ञानात्मक कार्य पर प्रभाव, नींबू और अदरक, व्यक्तिगत रूप से, मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। एक अच्छा कारण है कि नींबू का उपयोग आमतौर पर अरोमाथेरेपी दृष्टिकोण में किया जाता है, जबकि अदरक शरीर में तनाव और कम तनाव हार्मोन के स्तर को राहत देने के लिए जाना जाता है, जो निश्चित रूप से आपको अपनी भावनाओं के नियंत्रण में खुशी और अधिक महसूस कर सकता है।
इसके अतिरिक्त, ISRN प्रसूति और स्त्री रोग में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि अदरक भी प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के मूड और शारीरिक और व्यवहार संबंधी लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद करता है।
यह इस कारण से है कि नींबू आमतौर पर अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है। अदरक को शरीर में कम तनाव के लिए भी जाना जाता है।

13. लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है

नींबू और अदरक का संयोजन यकृत समारोह में सुधार और समग्र यकृत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में बेहद प्रभावी है।
अध्ययनों ने बताया है कि अदरक और नींबू का लंबे समय तक व्यक्तिगत रूप से उपयोग करना जिगर की बीमारी के इलाज के लिए फायदेमंद है, चाहे वह शराब से संबंधित हो या नहीं

14. दर्द से राहत देता है

अदरक का प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ स्वभाव न केवल शरीर में जलन, सूजन और सूजन को कम करता है, बल्कि एक एनाल्जेसिक के रूप में भी कार्य कर सकता है। [६] इसलिए एक कप नींबू अदरक की चाय पीने से आप शरीर के दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन, बीमारी और सर्जरी से उबर सकते हैं।

नींबू अदरक की चाय के साइड इफेक्ट/ Lemon ginger Tea Side Effects

खैर, कई औषधीय और पोषण गुणों के साथ, अदरक का उपयोग खाना पकाने और दवाओं में किया गया है। दशक बीत चुके हैं और अदरक के पौधे का उपयोग दुनिया भर में कई संस्कृतियों द्वारा किया गया है। अदरक का सबसे पारंपरिक उपयोग खाना पकाने में मसाले के रूप में है।
हालांकि, अग्रिम समय के साथ, गिंगर्स का उपयोग करने का एक और सबसे आम अभी तक नशे की लत तरीका चाय में घटक के रूप में है। जी हां, अदरक की चाय इन दिनों एक फैशन सनक बन गई है।

नींबू अदरक की चाय के साइड इफेक्ट/ Lemon ginger Tea Side Effects

खैर, कई औषधीय और पोषण गुणों के साथ, अदरक का उपयोग खाना पकाने और दवाओं में किया गया है। दशक बीत चुके हैं और अदरक के पौधे का उपयोग दुनिया भर में कई संस्कृतियों द्वारा किया गया है। अदरक का सबसे पारंपरिक उपयोग खाना पकाने में मसाले के रूप में है।
हालांकि, अग्रिम समय के साथ, गिंगर्स का उपयोग करने का एक और सबसे आम अभी तक नशे की लत तरीका चाय में घटक के रूप में है। जी हां, अदरक की चाय इन दिनों एक फैशन सनक बन गई है।
अदरक की चाय के दुष्प्रभाव
आपको एक दिन में 4g से अधिक अदरक की चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर में पित्त के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जबकि इस तथ्य के लिए कोई सबूत नहीं हैं, लेकिन उपभोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करना बेहतर होगा। अदरक की चाय की उचित मात्रा से अधिक।
अदरक की चाय आपको दिल की जलन भी दे सकती है और आपके पेट को परेशान कर सकती है। अदरक को मुख्य रूप से मसालों के तहत वर्गीकृत किया जाता है और आपको सटीक जलन प्रदान कर सकता है जो मिर्च और अन्य मसालेदार भोजन आपको दे सकता है।
यदि आपको अदरक से एलर्जी है, तो अदरक की चाय पीने से आपके मुंह या पेट में चकत्ते या जलन हो सकती है।
अदरक की चाय आपके रक्तचाप को भी कम कर सकती है; आपको चक्कर आ सकते हैं।
अदरक में सैलिसिलेट्स होता है, जो रक्त के पतलेपन के रूप में कार्य करता है जिससे रक्तस्राव विकारों वाले लोगों में बीमारियां होती हैं।
अनुशंसित खुराक
अदरक बहुत बड़ी खुराक में पेट, दस्त और नाराज़गी पैदा कर सकता है। एक दिन अदरक की चाय के कुछ कप पीने से आप अति नहीं करेंगे, हालाँकि, और आपको सबसे अधिक दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं होगा। मैरीलैंड मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय प्रतिदिन 4 ग्राम से अधिक अदरक और गर्भवती महिलाओं के लिए 1 ग्राम से अधिक नहीं खाने की सिफारिश करता है।
 किसी भी साइड इफेक्ट से पीड़ित होने की संभावना को कम करने के लिए ताजा अदरक से लेकर चाय बनाने तक का उपयोग करें। यदि आप चाय बैग का उपयोग कर रहे हैं, तो लेबल पर निर्देशित से अधिक न लें, या यह सुनिश्चित करने के लिए टीबैग का वजन करें कि आप एक दिन में 4 ग्राम से अधिक नहीं ले रहे हैं।

कैसे बनाएं नींबू अदरक की चाय/ How to make lemon ginger tea in Hindi?

यह एक घर का बना नींबू अदरक सिरप के लिए एक उत्कृष्ट नुस्खा है जिसका उपयोग या तो गर्म या ठंडी चाय बनाने के लिए किया जा सकता है, जब भी वांछित हो।
इसे बनाना बहुत ही आसान है और पीने में स्वादिष्ट है।
आपको चाहिये होगा
नींबू के 2 स्लाइस
½ कप अदरक (कटा हुआ)
कच्चे शहद का ½ कप
तरीका
एक ग्लास जार में, सभी अवयवों को मिलाएं।
उन्हें कुछ घंटों के लिए खड़ी होने दें। आप जार को रात भर रेफ्रिजरेटर में भी छोड़ सकते हैं।
नींबू और अदरक दोनों के रस शहद के साथ गाढ़ा शरबत देते हैं।
एक स्वस्थ और स्वादिष्ट चाय बनाने के लिए 1-2 चम्मच इस सिरप को एक कप गर्म पानी में मिलाएं।
अगर आप चाशनी नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप नींबू का रस और अदरक का एक टुकड़ा उबलते पानी में डालकर और लगभग 15 से 20 मिनट के लिए उबालकर ताजा नींबू अदरक की चाय बना सकते हैं।

शहद नींबू अदरक की चाय

सामग्री
1 इंच ताजा अदरक की जड़ (इसे छीलने की आवश्यकता नहीं)
1 कप पानी (उबलते)
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस (ताजा निचोड़ा हुआ)
1 बड़ा चम्मच शहद (कच्चा, बिना स्वाद वाला)
इसे बनाने के चरण
अवयवों को इकट्ठा करो।
अदरक को एक चायदानी, मध्यम कटोरे या बड़े मापने वाले कप में पीस लें। अधिकांश पाक उपयोगों में, आप अदरक को छीलना चाहते हैं, लेकिन वास्तव में यहां ऐसा करने का कोई कारण नहीं है, और यह समय और प्रयास को बेहतर ढंग से लेटने और आराम करने में लगेगा जब आप ठीक नहीं होंगे।
लेकिन आपको इसे टटोलने की जरूरत है (यदि आप वास्तव में बुरे तरीके से हैं, तो आप बस इसे स्लाइस कर सकते हैं, लेकिन जानते हैं कि आपको इस तरह से अदरक के लगभग किक नहीं मिलेगी और आपको अपने आलस्य पर पछतावा हो सकता है)। सबसे अच्छा मामला परिदृश्य: एक माइक्रोप्लेन ज़स्टर पर अदरक को पीसें।
अगली सबसे अच्छी स्थिति: अदरक को चार-तरफा grater (या समान) के बारीक छेदों पर पीस लें। यह भी काम करता है: एक तेज चाकू के साथ अदरक कीमा। सचमुच ताजा, युवा अदरक काफी निविदा होगा, जिसमें कुछ फाइबर आपके रास्ते में मिलेंगे। हालांकि, पुराने अदरक में उचित मात्रा में फाइबर होता है। आगे बढ़ो और यह सब बर्तन पर रखो – तुम वैसे भी इसे बाहर करने जा रहे हो।
अदरक के ऊपर 1 कप उबलता पानी डालें और इसे 3 मिनट के लिए खड़ी रहने दें।
इस बीच, एक बड़े मग में नींबू का रस और शहद डालें।
अदरक की चाय को मग में डालें
शहद, स्वाद को भंग करने के लिए हिलाओ, और यदि आप चाहें तो अधिक शहद या नींबू का रस जोड़ें।
बदलाव
एक गर्म मसाले के स्वाद के लिए आखिर में दालचीनी, जायफल या इलायची का पानी डालें। गर्म मसाले स्वाद से अधिक जोड़ते हैं, वे आराम की भावना और कुछ जादुई हर्बल / होम्योपैथिक तत्वों को भी जोड़ते हैं।
या, शहद को भंग करने के लिए सरगर्मी करने के लिए एक दालचीनी छड़ी का उपयोग करें (यह एक विशेष रूप से बच्चों के साथ हिट होता है!)।
थोड़ी सी हल्दी (1/4 चम्मच यह कर देगा) पागलपनपूर्ण और स्वादिष्ट लगता है, और यह चाय को एक शानदार पीला कर देता है; लेकिन यह भी जान लें कि यह किसी भी चीज को छूता है-अपने आप को चेतावनी देता है।
यदि आपको मसालेदार चीजें पसंद हैं, तो कैयेन का एक पानी का छींटा मिलाएं – यह मसालेदार नोट आगे उन पापों को दूर करने में मदद करेगा।
यदि नींबू का स्वाद आपके लिए बहुत अधिक है, तो इसे संतरे के रस के छींटे के साथ संतुलित करें।

Benefits Of Lemon Ginger Tea in Hindi | नींबू अदरक की चाय के फायदे

पाठकों के प्रश्नों के लिए विशेषज्ञ के उत्तर

Q. मेरे नींबू और अदरक के अन्य तरीके क्या हैं?
A.
आप एक गिलास गर्म पानी में या आइस्ड टी के रूप में नींबू और अदरक घिस सकते हैं।
Q. नींबू अदरक की चाय के कुछ अच्छे ब्रांड क्या हैं?
A. नींबू अदरक की चाय पीने के लिए तैयार कुछ लोकप्रिय ब्रांड ट्विनिंग्स, लिप्टन और बिगेलो हैं।
Q. क्या गर्भावस्था में इस चाय का सेवन किया जा सकता है?
ए। बिल्कुल! यह चाय गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है, खासकर उनकी मॉर्निंग सिकनेस को ठीक करने में।
प्र। चाय में लहसुन मिलाने के कोई फायदे हैं?
A. हां, इस चाय में लहसुन को शामिल करने से इसके पोषण में काफी वृद्धि होगी और इससे कई लाभ होंगे। हालाँकि, लहसुन बहुत तीखा स्वाद प्रदान करता है, जो कुछ लोगों को पसंद नहीं आ सकता है।
प्र। इसमें और क्या-क्या सामग्री जोड़ी जा सकती है?
A. इस चाय में पुदीना, दालचीनी और शहद जोड़ने के अलावा (जैसा कि लेख में बताया गया है), आप एक अलग स्वाद के लिए इसमें लेमनग्रास और खीरा भी मिला सकते हैं।
अनुशंसित पाठ:

Author Profile

Vivek Guru
Vivek GuruAuthor
Hello Everyone,
My name is vivek guru,author of Health and beauty tips.I love to write on health and beauty tips to solve problems of many people.I try to write most reliable, simple and cheap natural methods for the treatment of any problems related to your health and beauty.